आपके पास Smartphone है तो, इन 6 गलतियों को कभी ना करें

अगर आपके पास mobile या smartphone है तो ये post आपके लिए है क्योंकि मैं इसमें 'Smartphone Ko Safe Rakhne Ke 6 Killer Tips' के बारे में बता रहा हूँ. Android mobile users को इन बातों का हमेसा ध्यान रखना चाहिए. हम अपने mobile और tablet को safe रखने के लिए क्या-क्या नहीं करते है मगर फिर भी ज्यादातर phone company की गलती से नहीं बल्कि यूजर की गलती से ख़राब होते है, इसलिए android mobile को safe कैसे रखा जाये में 6 tips share कर रहा हूँ.

आपके पास Smartphone है तो, इन 6 गलतियों को कभी ना करें, How to safe your Android or smartphone with top and easy 6 ways

यहाँ पर कुछ ऐसे 6 बातें हैं, जिसे अक्सर जाने-अनजाने में हम और आप करते हैं और इसका सीधा असर smartphone पर होता होता है तो चलिए जानते है स्मार्टफोन को safe रखने के 6 ways.

Car के Dashboard पर phone रख देना

अक्सर लोग अपनी car के डैशबोर्ड पर अपना mobile phone रख देते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि हम नहीं जानते कि ऐसा करना मोबाइल को कितना नुक्सान दे सकता है. car का डैशबोर्ड अक्सर heat करता है, और उस पर रखने से phone की battery capacity कम हो जाती है. अगर ज्यादा गर्म हो गया तो phone के blast (फटने) होने का भी डर है. हम डैशबोर्ड पर रखने की बात कर रहें है तो वहीँ गाड़ी के मुड़ते समय मोबाइल के गिरने का भी खतरा रहता है, इसलिए phone को dashboard पर ना रखें.

Mobile में Metal Cover का उपयोग करना

phone की safety के लिए अकसर यूजर metal से बने back cover का उपयोग करते हैं, इसलिए mobile phone में network की problem हो सकती है. मेटल कवर की वजह से phone का aentina band सही से काम नहीं करता है. ऐसे में mobile में cover लगाने से पहले अच्छे से जाँच कर लें की उसमे कहीं मेटल का उपयोग तो नहीं हुआ है.

नकली Charger और Earphone लगाना

अक्सर लोग किसी भी charger को अपने phone से connect कर battery charge करने लगते हैं. local charger ना सिर्फ phone ख़राब कर सकता हैं बल्कि उसे पूरी तरह से बर्बाद कर सकता है. इसी तरह से किसी दुसरे charger या earphone के उपयोग से भी बचे, क्योंकि किसी का पिन ढीला होता है तो किसी का छोटा इससे phone का slot भी ख़राब हो सकता है.

रात भर charging पर लगाकर रखना

हालाँकि कुछ phone में यह option होता है कि full charge होते ही चार्जिंग होनी बंद हो जाती है, लेकिन कई जगहों पर बिजली की स्थिति सही न होने के कारण power एक सामान नहीं रहता कभी ज्यादा तो कभी कम होता रहता है. ऐसे में रात भर phone को charging म लगाने से phone और charger दोनों को नुक्सान हो सकता है.

कहीं से भी कोई भी Apps install कर लेना

हम कई बार अपने android phone में कोई भी app install कर लेते हैं. ये नहीं देखते की वह किस company ने बनाया है और उसे इनस्टॉल करने पर वह हमारी क्या-क्या file access करेगा और वह किस-किस की permission मांग रहा है. हमेसा उस application की terms & conditions, (TOS) को पढ़े. नहीं तो आपकी personal files के चोरी या hack होने का खतरा रहता है.

कहीं भी phone को रख देना

अक्सर हम लोग अपने phone को कहीं भी रख देते हैं इस मामले में हम थोडा लापरवाह होते हैं. जहाँ बैठते है वहीँ पर रख देते हैं. रखने से पहले यह नहीं देखते की नीचे का surface कैसा है. सख्त surface पर camera और body पर scratches पड़ने का खतरा रहता है.

Smartphone हमारी जिन्दगी का एक अहम् हिस्सा बन चूका है और हम कभी भी अहम चीज को खोने नहीं देते हैं.

तो दोस्तों आप ने इस post में पढ़ा की 'Apne Mobile Ya smartphone Ko Safe Rakhne Ke 6 Tarike Ya Android Mobile Users को किन-किन बातों का हमेसा ध्यान रखना चाहिए?' 

अब मुझे बताइये की ये post आपको कैसी लगी मुझे comment जरुर करिए!!!

अपनी किसी भी mobile से related problem को मुझसे पूंछ सकते हैं. Thank You इस post को पूरा पढने के लिए...
Previous
Next Post »
Thanks for your comment